कांवड़ यात्रा की शुरुआत:तैयारी:कांवड़ियों के लिए सड़क पर रास्ता किया तय, बारिश में भी चलता रहा पीली पट्टी लगाने का काम

कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है। हालांकि अभी ज्यादा संख्या में श्रद्धालु जाने शुरू नहीं हुए, लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेंगे श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ेगी। यमुनानगर में कई रोड ऐसे हैं, जो कम चौड़े हैं। इसमें खासकर यमुनानगर-कुरुक्षेत्र रोड, इस रोड पर श्रद्धालुओं के चलने के लिए रास्ता तय किया गया है। करीब ढाई से तीन फीट चौड़ाई की सड़क इन श्रद्धालुओं के लिए रिजर्व रखी गई है। इस पर पीडब्ल्यूडी की ओर से पीली पट्टी लगाकर मार्किंग कराई जा रही है। वीरवार को बारिश के बीच यह काम चलता रहा।

हालांकि बारिश और वाहनों के चलने से कई जगह यह मार्किंग मिट भी गई। वहीं, एसपी मोहित हांडा ने पुलिस प्रवक्ता के माध्यम से बताया कि उत्तराखंड सरकार ने इस बार कांवड़ यात्रा के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करना किया है और इसके लिए पोर्टल का लिंक जारी किया है। पोर्टल पर आधार कार्ड सहित कई जरूरी जानकारी देनी आवश्यक है। हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं ने पंजीकरण शुरू कर दिए हैं।

इसे देखते हुए साइबर ठग भी सक्रिय हो गए हैं और उत्तराखंड सरकार के पोर्टल से मिलते-जुलते कई पोर्टल बना लिए हैं। यही नहीं, पोर्टल से जानकारी चोरी कर वे श्रद्धालुओं को काॅल भी कर रहे हैं। इसके चलते साइबर ठगी की आशंका बढ़ गई है। हरियाणा पुलिस के साइबर सेल ने इस तरह की ठगी के प्रति अलर्ट जारी किया है और यात्रियों को सही पोर्टल पर ही पंजीकरण करने की सलाह दी है।

पोर्टल पर यह जानकारी देनी है
पुलिस के अनुसार कांवड़ यात्रा पर जाने वालों को पंजीकरण के लिए उत्तराखंड सरकार के पोर्टल में अपनी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी है। उसमें पूरे पते के साथ ही आधार कार्ड का नंबर वोटर कार्ड का नंबर और दो परिचितों के मोबाइल नंबर भी देने है। इससे किसी भी आपात स्थिति में पुलिस श्रद्धालुओं के स्वजन से संपर्क कर सकेगी। पंजीकरण के लिए https://policecitizenportal.uk.gov.in/Kavad इस पर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *