PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को अगले माह फिर मिलेगी सम्मान निधि, खाते में सुधार लें ये गलतियां

Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi । केंद्र सरकार ने तीन विवादित किसान कानूनों को लेकर जहां किसान आंदोलन को खत्म करने की कोशिश की है, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार अगले माह एक बार किसानों के खुशखबरी देने जा रही है। मोदी सरकार किसान सम्मान निधि का पैसा जल्द ही उनके बैंक खाते में जमा करने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दिसंबर माह में 10वीं किस्त दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक किसानों के खातों में 15 दिसंबर तक राशि जमा कर दी जाएगी।

Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi

अक्सर देखने में आता है कि किसान भाई छोटी-छोटी गलतियों के कारण किसान सम्मान निधि का पैसा तत्काल पाने में चूक जाता हैं। ऐसे में हितग्राही किसानों के समय रहते इन गलतियों को भी सुधार लेना चाहिए। बीते साल 25 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा ट्रांसफर किया गया था। केंद्र सरकार अभी तक 11.37 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि सीधे ट्रांसफर कर चुकी है।

जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री मोदी ने PM किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर शुरू की थी। इस योजना के तहत छोटे किसानों को एक वर्ष में 3 किस्तों में 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। हर 4 महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक 9 किस्तों में किसानों के खाते में पैसा भेजा जा चुका है और अब दिसंबर माह में 10वीं किस्त दी जाएगी।

किसान न करें ये गलतियां

किसान को अपना नाम अंग्रेजी में लिखना होगा। अगर नाम हिंदी में लिखा है तो उसे तत्काल सही कर लें। आवेदन करते समय आवेदन करने वाले किसान के नाम और नाम की स्पेलिंग में कोई गलती नहीं होनी चाहिए।

किसान का बैंक खाता जिस बैंक में है, उसका IFSC कोड सही से भरना चाहिए। बैंक खाता संख्या भरते समय भी कोई गलती न करें। इसके अलावा अपना पता भी सही भरें। गांव के नाम की स्पेलिंग में कोई गलती न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here