हिसार – महाराजा अग्रसेन के सिद्धांत आज भी प्रासंगिक : डिप्टी स्पीकर

Advertisement

हिसार : October. 17. 2020।। अग्रोहा शक्तिपीठ में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन द्वारा महाराजा अग्रसेन के 5144वें जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने बतौर मुख्यातिथि कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने अग्रोहा धाम परिसर में स्वतंत्रता सेनानी एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्र भानु गुप्ता, सुप्रसिद्ध साहित्यकार एवं स्वतंत्रता सेनानी ज्योति प्रकाश अग्रवाल, श्री राम मन्दिर जन्मभूमि आंदोलन में प्रथम शहादत देने वाले सगे भाइयों, राम कोठारी व शरद कोठारी की प्रतिमाओं का भी अनावरण किया और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर भगवान अग्रसेन के सिद्धांतों पर व्याख्यान दिए गए और भजन कार्यक्रम ‘एक शाम भगवान अग्रसेन के नाम’ का भी आयोजन किया गया।

Advertisement

अपने संबोधन में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने समाज में एक रुपया, एक ईंट की प्रथा शुरू की थी, जिससे समाज के उत्थान में नया अध्याय लिखा गया। हर वर्ग के उत्थान, सेवा भाव, आर्थिक-सामाजिक समानता और शांतिपूर्ण जीवन के जिन संदेशों को महाराजा अग्रसेन ने पांच हजार वर्ष पूर्व जीया था, वे आज भी समाज और जीवन में प्रासंगिक हैं। उनके आदर्शों के अपनाते हुए हरियाणा सरकार ने समाज से गरीबी, भ्रष्टाचार, हिंसा, जातीयता, सांप्रदायिकता को खत्म करने के लिए अनेक पहल की है। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने पांच हजार वर्ष पूर्व अग्रोहा को अपने राज्य की राजधानी बनाया और मानव कल्याण की नीतियों के साथ प्रजा की सेवा का संकल्प लिया। उनके सिद्धांत और संदेश आज भी प्रासंगिक हैं।

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि अखिल भारतीय सम्मेलन देशभर के 22 हजार से अधिक अग्रवाल संगठनों का मिश्रण है, जो जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर समाज सेवा के कार्य में लगे है। इसके माध्यम से हजारों शिक्षण संस्थाएं, स्वास्थ्य सेवा संस्थान और अन्य सेवा प्रकल्प संचालित किए जा रहे हैं। सम्मेलन द्वारा 12 हजार से अधिक गोशालाओं का संचालन किया जा रहा है। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता श्रीनिवास गोयल, हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, धन्नजय अग्रवाल, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय महामंत्री गोपाल गोयल सहित अन्य पदाधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here