Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि पर बनाकर खाएं चटपटी व्रत के आटे की टिक्की, मुंह का स्वाद बदल देगी ये Recipe

Advertisement

Maha Shivratri Recipe 2022:

हिंदू पंचांग के अनुसार महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था, जिसे हर साल महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। इस बार शिवरात्रि का पर्व 1 मार्च 2022 को मनाया जा रहा है। यह महाशिवरात्रि ज्‍योतिष शास्‍त्र की नजर से बेहद खास रहने वाली है। ऐसे में अगर आप भोलेबाबा का व्रत रखते हुए चटपटा खाने की अपनी क्रेविंग को भी शांत करना चाहते हैं तो ट्राई करें समा के चावल या व्रत के आटे से बनी यह चटपटी टिक्की की रेसिपी। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी रेसिपी।

Advertisement

SEE MORE:

पीएम उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना | उज्ज्वला योजना एप्लीकेशन फॉर्म | PMUY Apply Online | PMUY लिस्ट

समा के चावल की टिक्की बनाने के लिए सामग्री-
-समा के  चावल-1 कप
-उबले हुए आलू-2
-सेंधा नमक-स्वादानुसार
– काली मिर्च-1 चम्मच
-हरी मिर्च-1
– बारीक कटा हरा धनिया- 1 कप
-घी -आवश्यकतानुसार

समा के चावल की टिक्की बनाने का तरीका-
समा के चावल की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल थोड़ी देर भिगोकर उसका पानी अलग करके उन्हें दरदरा पीस लें। अब इस पेस्ट में सारी सामग्री मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को टिक्की का आकार देते हुए उसकी टिक्कियां तैयार कर लें। अब गैस पर एक नॉन स्टिक पैन गर्म करके उसमें थोड़ा घी लगाकर एक-एक करके सभी टिक्कियां धीमी आंच पर सेंक लें। टिक्की को दोनों तरफ से गोल्डन होने तक सेंककर उन्हें एक प्लेट में निकालकर हरी चटनी के साथ सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here