LIC IPO: एलआईसी ने रिलायंस निप्पॉन के सुनील अग्रवाल को नियुक्त किया CFO, आईपीओ में होगी बड़ी भूमिका

Advertisement

LIC IPO: बीमा कंपनी एलआईसी  देश का सबसे बड़ा इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की तैयारी कर रही है। इस बीच एलआईसी ने रिलायंस निप्पॉन के सुनील अग्रवाल (Nippon’s Sunil Agrawal as CFO) को अपना चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नियुक्त किया है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।
यह पहला मौका है जब एलआईसी ने किसी बाहरी व्यक्ति को इतने  बड़े पद पर नियुक्त किया है। सूत्रों के मुताबिक, एलआईसी अपना आईपीओ लाने से पहले खुद को बाजार के स्टैंडर्ड के मुताबिक ढालने की कोशिश कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह नियुक्ति की गई है।

Advertisement

कौन हैं सुनील अग्रवाल? 
सुनील अग्रवालLIC IPO इससे पहले 12 साल से अधिक समय तक रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस के सीएफओ थे। वह पांच साल तक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस से भी जुड़े रहें। इससे पहले एलआईसी की कार्यकारी निदेशक शुभांगी संजय सोमन सीएफओ का कार्यभार संभाल रही थीं।

सूत्रों के मुताबिक, एलआईसी अग्रवाल के अनुभव का उपयोग निवेशकों और नए शेयरधारकों के साथ जुड़ने के लिए करेगी। सूत्रों ने बताया कि अग्रवाल की नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर हुई है और LIC IPOवह इसी महीने कंपनी को जॉइन करेंगे।

सरकार बेचेगी 5% हिस्सेदारी 
सरकार एलआईसी में इश्यू के जरिए 5% हिस्सेदारी बेच रही है।LIC IPO  हालांकि, खबर यह भी है सरकार अगले 5 साल में एलआईसी में 25 फीसदी तक हिस्सेदारी बेच सकती है। सरकार इस इश्यू के जरिए 650 बिलियन रुपये (8.6 बिलियन डॉलर) जुटाने की उम्मीद कर रही है। हालांकि, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद वैश्विक बाजारों में चल रही उथल-पुथल के चलते सरकार आईपीओ के डेट को आगे बढ़ा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here