Kisan Vikas Patra के इन फायदों से अब तक हैं अनजान तो उठा रहे हैं नुकसान

Kisan Vikas Patra: किसान विकास पत्र में आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं.

Kisan Vikas Patra: किसान विकास पत्र काफी पॉपुलर स्कीम है और इसमें कई लोग अपना निवेश करते हैं. किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) एक ऐसी स्कीम है जिसमें 10 साल में पैसा डबल हो जाता है. किसान विकास पत्र में अच्छे रिटर्न के साथ निवेशकों को फ्लेक्सीबिलिटी भी देती है.

KVP को और जानें
पोस्ट ऑफिस (Post Office Schemes) की कई स्कीमों में से 124 महीनों में पैसा डबल होकर देने वाली स्कीम केवल किसान विकास पत्र ही है. इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें ज्यादा कैलकुलेशन की जरूरत नहीं पड़ती है. इसमें आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं.

स्कीम में निवेश का फायदा

इस स्कीम में फिलहाल 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है
इस योजना में 1000 रुपये से निवेश किया जा सकता है और निवेश करने की कोई आखिरी लिमिट नहीं है.
अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है तो सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है.
निवेश करने के बाद कम से कम आपको ढाई साल तक आप इस अकाउंट में से पैसा नहीं निकाल सकेंगे.
किसान विकास पत्र की स्कीम में भी इनकम टैक्स में छूट मिलती है.

किसान विकास पत्र की खरीदारी के समय ध्यान रखें

 केवीपी सर्टिफिकेट किसी व्यस्क द्वारा स्वयं के लिए खरीदे जा सकते हैं और किसी नाबालिग के लिए दो व्यस्कों द्वारा खरीदे जा सकते हैं. इसके अलावा ये एक शख्स से दूसरे शख्स को ट्रांसफर भी किए जा सकते हैं और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस को भी स्थानांतरित किए जा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के नियम इस बात की आज्ञा देते हैं कि केवीपी के खरीदने के ढाई साल बाद इन्हें इनकैश कराया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *