KIA भारत में एंट्री लेवल SUV Electric Car पेश करने को तैयार, जानें कब होगी लॉन्च

Advertisement

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। KIA की गाड़ियों को भारत मे काफी पसंद किया जाता है यही वजह है कि कंपनी अब भारत में अपनी पहली एसयूवी कार पेश करने की तैयारियों में जुटी हुई है। किआ की इलेक्ट्रिक कार दिखने में काफी खास हो सकती है। क्योंकि, किआ की कारें किफायती कीमत और लुक को लेकर काफी जानी जाती हैं।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, किआ ने AY कोडनेम वाली एक छोटी SUV पर काम करना शुरू कर दिया है। इस गाड़ी को 2025 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी 2022 में भारत में अपने विश्व स्तर पर सफल ईवी 6 के साथ ईवी स्पेस में प्रवेश करेगी। किआ मोटर्स कि EV6 ने 2022 में कार ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है।

किआ इस साल के अंत में अपनी हाई-एंड प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान EV6 के लॉन्च के साथ भारत में इलेक्ट्रिक वाहन खंड में प्रवेश करने की योजना बना रही है। किआ मोटर्स देश में सेल्टोस और सॉनेट जैसे मॉडल बेचती है। कंपनी 26 मई को इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए बुकिंग शुरू करेगी।

देश की शीर्ष कार निर्माता मारुति सुजुकी और टोयोटा भी 2025 के आसपास EV मार्केट में प्रवेश करने के तैयारी में है। वर्तमान में देश में ईवी मार्केट में घरेलू कार निर्माता कम्पनी टाटा मोटर्स का वर्चस्व है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 90 फीसद के करीब है। जब तक किआ मुख्यधारा के ईवी स्पेस में प्रवेश करेगी, तब तक भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा इस बीच में लगभग एक दर्जन ईवी मॉडल उतार चुके होंगे

घर खर्च बढ़ने पर नौकर ने ही साथियों संग बनाई थी दो लाख रुपये हड़पने की योजना

कम्पनी 2030 तक वैश्विक स्तर पर 14 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस साल, कंपनी ने भारत के उभरते बाजारों के लिए A+ सेगमेंट ईवी या एंट्री एसयूवी ईवी, एक ईवी पिक-अप ट्रक और विकसित बाजारों के लिए एक अन्य मॉडल को मंजूरी दी है।

किआ वर्तमान में 90 से अधिक देशों में निर्यात करती है। कैरेंस एमपीवी के साथ, भारत दक्षिण कोरियाई कार निर्माता के लिए एक बड़ा वैश्विक केंद्र बनने के लिए तैयार है। किआ का तीसरे वर्ष में ही भारतीय बाज़ार में व्यवसाय प्रोफ़िट में हो गया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है जो अभी तक उच्च बाजार हिस्सेदारी वाले अधिकांश कम्पनियों द्वारा हासिल नहीं की गई है। इससे यह साबित होता है कि सही रणनीति के साथ कार निर्माता भारत में मुनाफा कमा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here