कुरुक्षेत्र – कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के वर्चुअल कार्यक्रम में नाटक गो कोरोना गो का हुआ आयोजन, दिया कोरोना से बचाव का संदेश

कुरुक्षेत्र : October. 17. 2020।। कोरोना महामारी के चलते समाज के प्रत्येक वर्ग पर गहरा असर हुआ है, जिसके कारण न केवल लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है, बल्कि मनोरंजन के साधनो पर भी विराम लग गया है। ऐसे में आनलाईन सुविधा अनुसार कलाकार अपनी प्रतिभा से जब लोगों का मनोरंजन करते हैं तो वास्तव में मन प्रफुल्लित हो उठता है। ऐसा ही एक प्रयास कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा द्वारा किया गया है, जिसमें ऑनलाईन वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित कर कला को बढ़ाने के साथ-साथ कलाकारों को आर्थिक सहयोग प्रदान किया जा रहा है। कला विस्तार उद्देश्य को पूरा करते हुए विभाग द्वारा शनिवार को नुक्कड़ नाटक गो कोरोना गो की आनलाईन प्रस्तुति करवाई गई।

कला एवं सांस्कृतिक अधिकारी थियेटर तान्या जीएस चैाहान के दिशानिर्देश अनुसार कुरुक्षेत्र के न्यू उत्थान थियेटर ग्रुप के कलाकारों द्वारा विकास शर्मा का लिखा व निर्देशित नाटक मंचित किया गया, जिसमें कोरोना महामारी के दौरान समाज पर हुए प्रभाव को बखूबी दिखाया गया। गौरतलब है कि विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खण्डेलवाल तथा निदेशक यशेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग प्रदेश को एक सांस्कृतिक धरोहर के रुप में पहचान दिलाने के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित कर विभाग द्वारा न केवल प्रतिष्ठित कलाकारों को सम्मान दिया गया है, अपितु उभरते कलाकारों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए प्रेरित किया है। किंतु वैश्विक महामारी कोरोना के कारण सांस्कृतिक आयोजनों पर प्रतिबंध होने से कलाकारों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई थी। जिसके कारण विभाग द्वारा आनलाईन कार्यक्रम आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में नाटक गो कोरोना गो का मंचन किया गया। साजन कालड़ा, गौरव दीपक जांगड़ा, राजीव कुमार, चंचल शर्मा, विकास शर्मा, नितिन, गोविंदा, संजय तथा चमन आदि कलाकारों के अभिनय से सजे नाटक में मीडिया, पुलिस और चिकित्सकों के समर्पण को बखूबी दिखाया गया। वहीं कोरोना से बचाव के लिए भी लोगों को प्रेरित किया गया। नाटक में एक ओर जहां कलाकारों का अभिनय लाजवाब रहा, वहीं दूसरी ओर नाटक के गीत मनभावन रहे। भविष्य में भी कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रम प्रदेश की संस्कृति को बल प्रदान करेंगे तथा वैश्विक महामारी से राहत मिलते ही दर्शकों के बीच में भी प्रस्तुतियां प्रारम्भ की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *