मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज आन लाईन विडियों कांफ्रैसिंग से प्रदेश के विभिन्न जिलों में 110 पार्क एवं व्यायामशालाओं के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज आन लाईन विडियों कांफ्रैसिंग से प्रदेश के विभिन्न जिलों में 110 पार्क एवं व्यायामशालाओं के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसी कड़ी में जिला यमुनानगर के खण्ड सढ़ौरा के गांव ताहरपुर खुर्द व जगाधरी विकास खण्ड के गांव नगांवा जागीर में 28-28 लाख रूपये की लागत से विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा तैयार दो पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया गया। गांव नगांवा जागीर में पार्क एवं व्यायामशालाओं के उद्घाटन समारोह में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल जी तथा यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा जी ने अपने कर कमलों से इन पार्क एवं व्यायामशालाओं को जनता को समर्पित किया। इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष सोहन लाल, उपायुक्त मुकुल कुमार, जगाधरी के एसडीएम दर्शन कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, डीआईओ अरविन्द्र जोत सिंह वालिया, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. विनोद पुंडीर अन्य गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे


पार्क एवं व्यायामशालाओं के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए हरियाणा शिक्षा मंत्री कंवर पाल जी ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में खुशी की बात है कि प्रदेश के 1100 गांवों में पार्क एवं व्यायामशालाएं बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि पार्क एवं व्यायामशालाएं आदमी के खुशी रहने के लिए जरूरी है। आज कुछ देशों में हैप्पीनैस मंत्रालय भी बनाने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि सेहत की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि शारीरिक मजबूती आंतरिक मजबूती को बनाएं रखने की विधि है। यदि मन और मस्तिक मजबूत होगा तो व्यक्ति एक अच्छा नागरिक बनेगा। उन्होंने कहा कि पार्कों और व्यायामशालाओं में लोग योग एवं प्राणयाम कर सकते हैं जो हमें सात्विकता की और ले जाते है। उन्होंने कहा कि सतोगुण सबसे अच्छा है व सतोगुण सवार्गीण विकास के लिए जरूरी है।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल जी ने कहा कि योग से हम कल्पना के बाहर का परिवर्तन कर सकते हैं। यदि देश में बदलाव लाना है तो हर व्यक्ति इसकी जिम्मेवारी ले कि सभी ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएं, योग व व्यायाम को अपने जीवन में अपनाएं। इसके साथ-साथ सेहत से पहले से ठीक रखें। यदि हम शुरू से ही अपनी सेहत पर ध्यान देंगे तो बीमारियों से बचे रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 1100 गांवों में एक करोड़ 25 लाख पेड लगाने का लक्ष्य है। अत: सभी नागरिक अपने-अपने गांवों में अपने कर कमलों से पेड अवश्य लगाएं। उन्होंने यह भी कहा कि नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के चलते योग से अपने सेहत को मजबूती प्रदान की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अब जिला यमुनानगर में 29 पार्क एवं व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो गई हैं।


यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने पार्क एवं व्यायामशालाओं के  समारोह में अपने विचार रखते हुए कहा कि पेड लगाने बहुत जरूरी हैं तथा पेडों की रक्षा भी सभी को करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पार्क एवं व्यायामशालाओं में समाज का हर व्यक्ति लाभ उठा सकता है। सभी योग की पद्घति को अपनाएं और पार्कों में हमेशा सैर और योग करें।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि जिला में 29 पार्क एवं व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो गई हैं तथा कई और पार्क एवं व्यायामशालाएं इस वर्ष में बनेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *