दुनिया में चौथा सबसे खराब पासपोर्ट पाकिस्तान का, इसके नीचे सीरिया, इराक और अफगानिस्तान का नंबर

इंडेक्स के अनुसार पाकिस्तान को सूची में 109वें स्थान पर रखा गया है जिसमें दुनिया भर में केवल 31 गंतव्यों के लिए वीजा-मुक्त पहुंच है। दुनिया में केवल तीन अन्य देशों के पासपोर्ट पाकिस्तान की तुलना में खराब रैंकिंग में हैं जिनमें सीरिया इराक और अफगानिस्तान शामिल हैं।

नई दिल्ली, आइएएनएस। पाकिस्तान का पासपोर्ट एक बार फिर दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट घोषित किया गया है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स रिपोर्ट में ये बात कही गई है। रिपोर्ट विभिन्न देशों के यात्रा दस्तावेजों को उनके धारकों द्वारा प्राप्त अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता के आधार पर है। इंडेक्स के अनुसार, पाकिस्तान को सूची में 109वें स्थान पर रखा गया है, जिसमें दुनिया भर में केवल 31 गंतव्यों के लिए वीजा-मुक्त पहुंच है। दुनिया में केवल तीन अन्य देशों के पासपोर्ट पाकिस्तान की तुलना में खराब रैंकिंग में हैं जिनमें सीरिया, इराक और अफगानिस्तान शामिल हैं।

इस बीच पिछली रैंकिंग की तुलना में शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्टों में थोड़ा बदलाव आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, जापान और सिंगापुर रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर है, दोनों देशों के पासपोर्ट धारक दुनिया भर में 192 गंतव्यों तक पहुंचने में सक्षम हैं। रूस 117 के स्कोर के साथ 49वें स्थान पर है, जो इस साल की शुरुआत में 46वें स्थान पर था। इस बीच यूके का पासपोर्ट 187 के वीजा-मुक्त स्कोर के साथ छठे स्थान से 5वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि यूएस पासपोर्ट 186 के स्कोर के साथ 6वें स्थान पर एक कदम पीछे है। अफगानिस्तान रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर है और इसके नागरिक केवल 26 गंतव्यों को वीजा-मुक्त करने में सक्षम हैं।

भारतीयों को ई-पासपोर्ट

सरकार वर्ष 2022-23 से अपने नागरिकों को ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना बना रही है। ई-पासपोर्ट एक संयुक्त कागज और इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट होगा, जिसमें एक एम्बेडेड रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) चिप और एंटीना बैक कवर में एक रूट के तौर पर एम्बेडेड होगा। पासपोर्ट की जरूरी जानकारी उसके डेटा पेज पर प्रिंट होने के साथ-साथ चिप में भी स्टोर की जाएगी। दस्तावेज़ और चिप की विशेषताएं अंतर नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के दस्तावेज़ 9303 में निर्दिष्ट हैं। ई-पासपोर्ट का निर्माण इंडिया सिक्योरिटी प्रेस, नासिक द्वारा किया जाएगा, जिसने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ 4.5 करोड़ आईसीएओ-अनुपालन वाले इलेक्ट्रॉनिक चिप्स की खरीद के लिए आशय पत्र जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *