जल्द लॉन्च होगी एक और CNG गाड़ी, इनसे होगी टक्कर, सामने आई नई डिटेल

टोयोटा ने हाल ही में अपनी हैचबैक कार ग्लैंजा को नए अवतार में पेश किया है। इसे लेकर नई खबर यह है कि कंपनी अब इसके CNG वैरिएंट को लॉन्च करने जा रही है। टोयोटा इंडिया की वेबसाइट पर ग्लैंजा के CNG मॉडल की लॉन्चिंग को कंफर्म भी कर दिया गया है। नई ग्लैंजा सीएनजी को 25kmpl तक की माइलेज के साथ पेश किया जाएगा। कंपनी इसे जल्द बाजार में लाने की तैयारी में है।

इस कार के इंजन में कंपनी किसी तरह का बदलाव नहीं करने वाली यानी की सीएनजी वेरिएंट पर भी कंपनी यही 1.2 सीसी का इंजन दिया जाएगा लेकिन सीएनजी वेरिएंट पर इस कार के इंजन की अधिकतम पावर और पीक टॉर्क में पेट्रोल इंजन के मुकाबले फर्क देखने को मिलेगा। 2022 टोयोटा ग्लैंजा की कीमत वर्तमान में 6.39 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं माना जा रहा है, कि इस कार के सीएनजी मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल की तुलना में थोड़ी अधिक होने की संभावना है।

टोयोटा ग्लैंजा और मारुति बलेनो मूल रूप से एक ही कार हैं और हम में से ज्यादातर लोग इसे पहले से ही जानते हैं। यह बहुत संभव है कि टोयोटा द्वारा ग्लैंजा का CNG वैरिएंट लॉन्च करने के बाद, मारुति बलेनो में CNG भी पेश कर सकती है। मारुति पहले से ही अपनी नेक्सा रेंज की कारों के लिए CNG हासिल करने पर काम कर रही है।

मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा 1.2 लीटर डूअल पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं जो 90 पीएस और 113 एनएम कापीक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों कारों को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड मैनुअल एएमटी गियरबॉक्स विकल्प के साथ पेश किया गया है। टोयोटा ग्लैंजा को कई तकनीकी और सुविधा सुविधाओं के साथ पेश किया गया है। दोनों वाहनों में अधिकांश विशेषताएं हैं।

कार फ्लोटिंग स्टाइल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है। स्क्रीन Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करती है। यह वॉयस कमांड को भी सपोर्ट करता है। अन्य विशेषताओं में स्वचालित जलवायु नियंत्रण, क्रूज नियंत्रण, हेड-अप डिस्प्ले, झुकाव और दूरबीन स्टीयरिंग और 360 डिग्री कैमरा शामिल हैं। इनमें से कई फीचर्स सेगमेंट में पहली बार पेश किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *