गुरुगाम व फरीदाबााद सहित हरियाणा में हर तरह की अनियमित कालोनियां होंगी नियमित

Haryana Budget Session: हरियाणा के लोगों के लिए खुशखबरी है। मनोहर लाल  सरकार गुरुग्राम और फरीदाबाद सहित राज्‍य की तमाम अनियमित कालोनियों को नियमित करेगी। इसके लिए सरकार ने पुरानी पालिसी में बदलाव किया है। नई पालिसी के तहत अनियमित कालोनियों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। ऐसी कालोनियां जिनमें 75 से 100 प्रतिशत तक मकान बने होंगे, उन्हें सबसे पहले नियमित किया जाएगा। 50 से 75 प्रतिशत तक बने मकानों वाली अनियमित कालोनियों को दूसरे चरण में और 25 से 50 प्रतिशत तक बने मकानों वाली कालोनियों को तीसरे चरण में नियमित किया जाएगा।
प्रदेश सरकार ने 2016 की पालिसी में किया बदलाव
हरियाणा सरकार ऐसी कालोनियों को भी नियमित करेगी, जिनमें मात्र 25 प्रतिशत तक मकान बने हुए हैं। राज्य के शहरी निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने सोमवार को प्रश्नोत्तर काल में अवैध कालोनियों को नियमित करने की हरियाणा सरकार की नई पालिसी की जानकारी दी। जननायक जनता पार्टी के नारनौंद से विधायक रामकुमार गौतम ने अनियमित कालोनियों को नियमित करने की मांग करते हुए विधानसभा में सवाल उठाया था।
नियमित करने के लिए चार श्रेणियां बनाई, 25 प्रतिशत तक निर्माण वाली को भी नियमित किया जा सकेगा
हरियाणा के शहरी निकाय मंत्री ने बताया कि अनाधिकृत कालोनियों को नियमित करने का प्रविधान पहले से है, लेकिन 2016 में कुछ नियम ऐसे थे, जिनके लागू करने में अड़चन आ रही थी। तब यह व्यवस्था थी कि ऐसी कालोनियों को तभी नियमित किया जा सकता है, जब संबंधित कालोनी में 50 प्रतिशत प्लाट बने होते थे। भाजपा सरकार ने 2021 में इन नियमों में बदलाव किया है। अब 50 प्रतिशत मकान बने होने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। सरकार ने कालोनी के पांच साल पुरानी होने की शर्त भी हटा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *