अंजलि के गुनाह का राजफाश आज, कैसे बनी इतनी बेरहम ?

करनाल:

 

चर्चित जश हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार शनिवार को सुलझ जाएगी। एसपी गंगाराम पूनिया मामले से जुड़ा हर राज पत्रकारों से वार्ता में खोलेंगे। वहीं, इस जघन्य कृत्य को अंजाम देने की गुनहगार मानी जा रही अंजलि की जिदगी के वे पहलू भी उजागर होंगे, जिनसे साबित होगा कि वक्त की चाल के साथ-साथ किसी इंसान के किरदार में इस हद तक कैसे हैरतअंगेज बदलाव आ जाता है।

जश की चाची अंजलि के दिल में कभी अपने पति विकास के लिए प्यार ही प्यार भरा था। दोनों ने प्रतिकूल हालात में लव मैरिज की थी। ऐसे में परिवारों से जान का खतरा बताते हुए वे कुछ समय सेफ हाउस रहे तो कुछ समय कहीं और गुजारा। लंबा वक्त इसी तरह बीता। फिर कुछ माह पहले गांव कमालपुरा आकर रहने लगे थे। बेहद महत्वाकांक्षी अंजलि अक्सर विदेश जाने का सपना भी देखती थी लेकिन जिदगी में इतने उतार-चढ़ाव आए कि उसका यह ख्वाब आखिरकार अधूरा ही रह गया।

 

अंजलि और विकास ने 2018 में शादी की थी। अंजलि का मायका भी इंद्री क्षेत्र में ही है। वह शुरुआत से बेहद महत्वाकांक्षी थी और विदेश की उड़ान भरना चाहती थी। इसी बीच अंजलि के जीवन में ने कमालपुरा का विकास उर्फ लवली आया, जिससे उसने बेइंतिहा प्यार किया। लवली के ख्वाब भी कमोबेश ऐसे ही थे। 2020 में वह एक साल दुबई रहा। इधर अंजलि ने वीजा के प्रयास किए लेकिन नहीं मिल सका। वहीं विकास ने अपने हिस्से की आधा एकड़ जमीन बेच रखी है और अमेरिका जाने की तैयारी कर रहा था।

ऐसे में दोनों ने संग-संग इन सपनों को सच करने की ठान ली। नान मेडिकल से 12वीं करने वाली अंजलि ने आइलेट्स परीक्षा दी लेकिन आगे नहीं बढ़ सकी। अधूरी हसरतों से दिन-रात जूझती अंजलि के मन में वक्त के साथ कुंठा गहराती चली गई। हताशा और अकेलेपन के इसी दौर में उसने टेलीविजन पर सस्पेंस से भरे क्राइम शो देखने शुरू कर दिए। सीआइडी उसका पसंदीदा शो था। इस बीच उसने कई ऐसी हरकतें की, जिसके चलते विकास और अन्य स्वजनों ने उसका पहले करनाल तथा फिर पानीपत के मनोरोग विशेषज्ञों से उपचार कराना शुरू कर दिया। ऐसे में अंजली ने दो बार अपने पति तक को मारने की योजना बनाई लेकिन अंदरुनी डर के चलते इसे अमली जामा नहीं पहना सकी। फिर उसने खुद को मारने के प्रयास किए और हाथों की नस काटी।

 

इन तमाम घटनाओं के बीच उसके मन में गहरी उथलपुथल का आलम था। शायद चरम पर पहुंची इसी बेचैनी का ही नतीजा रहा कि उसने बीती पांच अप्रैल को दिल दहलाने वाले घटनाक्रम को अंजाम देते हुए मोबाइल चार्जर की केबल से गला घोंटकर अपने ही रिश्ते के भतीजे जश की जान ले ली। अब शनिवार को एसपी गंगाराम पूनिया पत्रकारों से वार्ता में इस पूरे मामले की सभी परतों का रहस्योद्घाटन करेंगे।

पुलिस जांच में उजागर हुआ कि घटना के रोज अंजलि के पास जश और उसकी बहन खेलने पहुंचे थे। जश उसके मोबाइल पर कार वाला वीडियो गेम खेलने लगा। जबकि उसकी बहन कुछ देर बाद वहां से चली गई। इसी बीच अंजली ने घर का काम निपटाया। फिर उसने दरवाजा बंद किया और टीवी देखने लगी। उसमें तब क्राइम शो चल रहा था, जिसे देख उसकी मनोस्थिति सहसा बिगड़ गई। उसने टीवी की आवाज बढ़ाई और चार्जर की तार से जश का गला दबाकर हत्या कर दी। फिर शव बेड में छिपा दिया।

 

————————–

 

अक्सर करती अजीबोगरीब हरकत

 

अंजलि पहली बार में किसी को भनक तक नहीं लगने देती थी कि वह बेहद गंभीर और संवेदनशील मानसिक स्थिति से जूझ रही है। शुरुआत में तो विकास को भी इसका पता नहीं चला। अजीब हरकतों के चलते जब भी उसमें मानसिक बीमारी के लक्षण दिखते तो टाल देती और अच्छे से बात करने लगती। उसे थायरायड की समस्या भी थी। बच्चों से उसका गहरा लगाव था। अब वह ढाई माह की गर्भवती भी है। कुछ समय पहले पानीपत जाते समय विकास के साथ उसकी अनबन हुई तो उसने अचानक गाड़ी का स्टेयरिग घुमा दिया था, जिससे बड़ा हादसा होते-होते टला था। शायद उसके ऐसे रवैये के कारण ही विकास आज खुलकर कह रहा है कि अब उसका अंजलि से कोई संबंध नहीं। उसे कोई भी सजा दे दी जाए, उसे मंजूर होगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *