हरियाणा में बसों का सफर हो सकता है महंगा, डीजल के बढ़ते रहे दाम तो बढ़ेगा रोडवेज बसों का किराया

चंडीगढ़। Haryana Roadways: हरियाणा में बसों से सफर करना जल्‍द ही महंगा हो सकता है। डीजल की कीमत में वृद्धि होती रही तो हरियाणा रोडवेत की बसों का किराया बढ़ाया जा सकता है। दरअसल    हरियाणा रोडवेज पर डीजल के बढ़े दामों का असर पड़ने लगा है। रोडवेज का घाटा 35 रुपये 88 पैसे प्रति किलोमीटर पर पहुंच गया है।

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने दिए संकेत, महंगा हो सकता सफर

डीजल के बढ़े दामों से रोडवेज का तीन रुपये प्रति किलोमीटर घाटा बढ़ गया है। यदि डीजल के दाम स्थिर नहीं हो पाए तो रोडवेज बसों का सफर महंगा हो सकता है। इसके संकेत खुद परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने दिए हैं।रोडवेज का इस वर्ष घाटा 752 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

हरियाणा रोडवेज का प्रति किलोमीटर घाटा बढ़कर 35 रुपये 88 पैसे हुआ

बसों पर प्रति किलोमीटर 68 रुपये 43 पैसे का खर्च है, जबकि प्रति किलोमीटर 32 रुपये 44 पैसे की आमदनी हो रही है। लगातार बढ़ रहे घाटे का कारण कोरोना संक्रमण तो है ही, डीजल के निरंतर बढ़ते दामों से भी घाटे में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में परिवहन मंत्री ने स्पष्ट किया कि अभी किराया नहीं बढ़ाया है, लेकिन यदि डीजल के दामों में ऐसे ही बढ़ोतरी जारी रही तो किराया बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है।

वर्तमान में 562 बसें किलोमीटर स्कीम के तहत चल रही हैं जिन्हें बढ़ाकर 1562 किया जाएगा। किलोमीटर बसों को लेकर जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे। वहीं, रोडवेज बेड़े में कर्मचारियों की कमी की पूर्ति हरियाणा कौशल रोजगार विकास निगम के जरिये की जाएगी।

नए चालक व परिचालकों की नियमित भर्ती के साथ कौशल विकास निगम के तहत भी भर्ती की जाएगी। कौशल विकास निगम के पोर्टल पर इसको लेकर पंजीकरण कराया गया है। परिवहन मंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बसों में एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *