पहाड़ों पर कार ड्राइविंग नहीं है आसान, सफर करने से पहले जान लें ये 3 बातें; वरना हो सकता है खतरा!

Advertisement

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मी के मौसम में अक्सर लोग हिल स्टेशंस पर जाना पसंद करते हैं, क्योंकि गर्मी के मौसम में पहाड़ों की सौंदर्यता और भी बढ़ जाती है। इन दिनों सैलानियों को ज्यादातर पहाड़ी इलाके पसंद आते हैं, क्योंकि कई जगहों पर बर्फबारी का आनंद मिल जाता है। कई लोग तो हिल स्टेशन पर भी अपनी कार ड्राइव कर के जाते हैं। लेकिन, समतल सड़क और पहाड़ पर गाड़ी चलाने का अनुभव बिलकुल अलग होता है। पहाड़ों पर गाड़ी चलाना खतरे से खाली नहीं होता है। इसलिए, अगर आप भी अपनी कार से पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने का मन बना रहे हैं तो आप कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

Advertisement
ब्रेक और गियर का सही वक्त पर करें इस्तेमाल

पहाड़ पर एक छोटी सी गलती आपको बड़े जोखिम में डाल सकती है। इसलिए, ड्राइविंग के वक्त आपको गियर और ब्रेक के इस्तेमाल की सही जानकारी होना आवश्यक है। पहाड़ी इलाके के रास्ते खड़े ढलान और खतरनाक मोड़ से भरे होते हैं। इसलिए खड़ी ढलान पर चढ़ते या नीचे उतरते समय ब्रेक का उपयोग कम करें और दूसरे या तीसरे गियर का इस्तेमाल करें। ढलान से उतरते वक्त कभी भी एक दम से ब्रेक न लगाएं, ऐसा करने से पीछे वाली गाड़ी आपकी कार को टक्कर मार सकती है और दुर्घटना घट सकती है। इसलिए बहुत ही सावधानीपूर्वक आपको ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए।

ओवरटेकिंग से बचें

ड्राइवर को पहाड़ों पर कार चलाते वक्त कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। पहाड़ पर गाड़ी चढ़ाते वक्त ओवरटेकिंग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। वाहन चालक को कार ढलान पर चढ़ाते वक्त मुश्किल घुमावदार मोड़ पर सामने से आने वाली कार का अंदाजा नहीं हो पाता है। ऐसे में खतरनाक मोड़ पर दुर्घटना होने की संभानाएं बढ़ जाती हैं, क्योंकि ढलान से उतर रही कारों की गति ज्यादा होती है और दोनों तरफ से कंट्रोल खोने की वजह से कार दुर्घटनाग्रस्त हो सकती हैं। इसलिए ओवरटेक बिल्कुल न करें।

बर्फीली सड़कों पर न चलें

हिल स्टेशन पर समर के सीजन में चारों तरफ बर्फ देखने में जितनी खूबसूरत लगती हैं, उन पर से निकलना उतना ही मुश्किल होता है। बर्फ से ढ़की पहाड़ियों पर ड्राइविंग करते समय कार की गति को कम रखना चाहिए और अपने से आगे चलने वाले वाहन से एक एक नियमित दूरी बनाकर ड्राइव करें। अगर जरूरी न हो, तो बर्फ वाले रास्तों से न ही निकलें। बर्फ की चादर वाली सड़कों पर ब्रेक लगाना आपके लिए खतरा हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here