केदारनाथ में श्रद्धालुओं को ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश:पायलट समेत 7 की मौत, इनमें 3 गुजरात और 3 तमिलनाडु के; कोहरे के कारण हादसा

Advertisement

केदारनाथ में श्रद्धालुओं को ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में 2 पायलट समेत 7 लोगों की मौत हो गई है। हादसे की वजह खराब मौसम और कोहरा बताया जा रहा है। घने कोहरे की वजह से हेलिकॉप्टर जमीन से टकरा गया। इसके बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई।

Advertisement

हेलिकॉप्टर आर्यन एविएशेन के बेल कंपनी का है। हेलिकॉप्टर ने सुबह 11.25 बजे केदारनाथ बेस कैंप से नारायण कोटी-गुप्तकाशी के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के 15 मिनट बाद गरुड़चट्टी के पास वह क्रैश हो गया। कुछ फोटोज और वीडियो भी सामने आए हैं। इसमें हेलिकॉप्टर का मलबा, आग और स्थानीय लोग दिखाई पड़ रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है।

मृतकों के नाम ये हैं- पूर्वा रामानुज, कृति ब्राड, उर्वी, सुजाता, प्रेम कुमार, कला, और पायलट अनिल सिंह। इनमें से पूर्वा, कृति, उर्वी गुजरात के हैं, पायलट अनिल महाराष्ट्र के हैं। बाकी तीन तमिलनाडु के हैं।

हादसे के बाद हेलिकॉप्टर का मलबा पहाड़ी पर फैल गया।
हादसे के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई। रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजा गया है।
हादसे के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई। रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजा गया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- नजर बनाए हुए हैं
केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में हेलिकॉप्टर का दुर्घटनाग्रस्त होना दुर्भाग्यपूर्ण है। हम राज्य सरकार के टच में है और हादसे में नुकसान का आंकलन कर रहे हैं। हम लगातार हालात पर नजर बनाकर रख रहे हैं। पुलिस के साथ-साथ SDRF की टीम मौके पर पहुंची है।

क्रैश की वजह घना कोहरा बताया जा रहा है, जिसके कारण हेलिकॉप्टर जमीन से टकरा गया।
क्रैश की वजह घना कोहरा बताया जा रहा है, जिसके कारण हेलिकॉप्टर जमीन से टकरा गया।

बेल कंपनी का है हेलिकॉप्टर
आर्यन एविएशेन का यह हेलिकॉप्टर बेल कंपनी का है। इस Bell 407 में पायलट समेत अधिकतम 6 लोग सवार हो सकते हैं। इस हेलिकॉप्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर VT SVK था।

2013 में केदारनाथ में सबसे बड़ा हेलिकॉप्टर हादसा
25 जून 2013 को केदारनाथ में सबसे बड़ा हेलिकॉप्टर हादसा हुआ था। उसी साल राज्य सबसे बड़ी त्रासदी से गुजर रहा था। बाढ़ में फंसे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सेना का एक MI-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। हादसे की वजह खराब मौसम बताई गई थी। इसमें पायलट, कोपायलट समेत 20 जवान शहीद हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here